दिवाली मनाएं मगर इन आसान टिप्‍स से बचे रहेंगे प्रदूषण से

दिवाली मनाएं मगर इन आसान टिप्‍स से बचे रहेंगे प्रदूषण से

रोहित पाल

भारत त्‍योहारों का देश है। हर साल होली, दिवाली, दशहरा, क्रिसमस, ईद और नए साल का जश्‍न पूरे देश में मनाया जाता है। ये त्‍योहार जहां एक ओर समाज में खुशियां फैलाते हैं वहीं दूसरी ओर इनसे जुड़ी चीजें कई तरह की बीमारियां भी फैलाती हैं। खासकर दिवाली में लोग बड़ी मात्रा में पटाखे जलाते हैं जिनसे काफी मात्रा में धुआं और प्रदूषण फैलता है। इस प्रदूषण से लोगों को खांसी, सांस लेने में दिक्कत और नाक व गले में इंफेक्शन जैसी समस्याएं होने लगती हैं। लेकिन इससे उन लोगों को सबसे ज्यादा दिक्कत होती है जो पहले से ही अस्थमा यानी दमा जैसी बीमारी से जूझ रहे होते हैं। लेकिन कुछ सावधानियां बरतने से खुद को इन समस्याओं से बचा सकते हैं। ऐसे कुछ उपाय हैं जिन्‍हें अपनाकर खुद को सुरक्षित रखा जा सकता है।

कुछ आसान टिप्स-

  • इस समय घरों में सफाई का काम चल रहा है, आपको इस धूल से भी दूर रहने की जरूरत है। इसलिए जहां साफ-सफाई हो रही हो, वहां से दूर रहें या रहना ही पड़े तो मास्क का यूज करें।
  • इस बात का ध्यान रखें जिस समय सबसे अधिक पटाखे चलाए जाते हैं उस समय घर से बाहर ना निकलें। यह वक्त शाम का वक्त होता है। इस समय अगर बाहर निकलें भी तो मास्‍क का इस्‍तेमाल कर पूरी सुरक्षा के साथ निकलें। 
  • घर के पर्दे, खिड़कियां और दरवाजे उस समय बंद रखें, जब आस-पास के लोग पटाखे चला रहे हों।
  • फुल स्लीव्स के कपड़े पहनें और भूखे पेट ना रहें। शरीर को गर्माहट देनेवाली चीजों का सेवन करें। बॉडी में एनर्जी की कमी ना होने दें।
  • दिन में हल्की धूप के बीच योग, मेडिटेशन और कसरत जरूर करें ताकि मन शांत रहे और आप खुद को मजबूत महसूस करें।
  • दमे के मरीज इस दौरान अपना इनहेलर हर समय साथ रखें। बहुत गर्म या नमी वाले स्थान पर जाने से बचें। क्योंकि इस दौरान धुआं, प्रदूषण ,मोल्ड पोर्स ज्यादा फैलने की संभावना रहती है।
  • अगर घर से बाहर निकलना ही पड़े तो निकलते समय सूती कपड़ा या मास्क हर समय अपने साथ रखें और पटाखों के धुएं से बचने के लिए इनका इस्तेमाल करें।
  • इसके आलावा डॉक्टर से परामर्श जरूर करें। डॉक्टर की बताए हुए नियमों को फॉलो करें।

 

इसे भी पढ़ें-

भाग दौड़ भरी ज़िंदगी में स्वस्थ और मस्त रहने के आठ आसान नुस्खे

बदलते मौसम में बीमारी से बचाएंगे ये घरेलू आसान उपाय

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।